Thursday, January 7, 2016

हिस्ट्री आफ राजपुताना वोल्यूम । पं गौरीशंकर हीराचंद ओझा द्वारा लिखित पीडीएफ के रूप में पढें। History of Rajputana By Pandit Gourishankar Hirachand Ojha PDF ( Hindi)

राजस्थान राजपुतों का देश रहा है यहां का इतिहास बहुत ही गौरवशाली होने के साथ साथ मध्यकालीन भारत के पुरे इतिहास की जानकारी सजोंयें हुये है अतः आप यदि राजस्थान स्लेट, राजस्थान स्कूल व्याख्याता, राजस्थान के इतिहास से सबंधित किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं आपके लिये पंडित गौरीशंकर हीराचंद ओझा द्वारा लिखे गये राजस्थान के इतिहास के सभी भागों को पढना अति आवश्यक है।
   साथ ही आई.ए.एस व अन्य राज्यों के इतिहास के विधार्थी भी इस पुस्तक को अवश्य पढें क्यों कि यह केवल राजपुताना का इतिहास नहीं है इसमें मध्यकालीन भारत के इतिहास की जानकारी इतनी रोचक भाषा में है कि आप पढकर रोमांच व आनंद महसुस करेगें जो गाइडों से पढने में नहीं आ सकता।
    जैसा कि मेरा मानना है प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये पासबुक्स व गाईडों का सहारा न लेकर इन प्राचीन दुलर्भ पुस्तकों को पढना आपको ज्यादा तैयारी करवा सकता है।
   यह पुस्तक निम्न लिंक पर जाकर पढ सकते हैं व पीडीएफ के रूप  में ले सकते हैं।
यह 496 पेज की पुस्तक 20 एमबी की है इसलिये डाउनलोड होने व ओपन होने में आपके इन्टरनेट की स्पीड के अनुसार समय लग सकता है।
Link:-
हिस्ट्री आफ राजपुताना वोल्यूम । पं गौरीशंकर हीराचंद ओझा हिन्दी

Key words:-History of Rajputana By Pandit Gourishankar Hirachand Ojha PDF ( Hindi) for Rajasthan SLET exam in Indian history Hindi, Rajasthan R.A.S exam history book Hindi, Madhyakalin bharat ka itihas Hindi pdf, UGC NET history book in Hindi pdf.